किसी भी mobile ko आसानी से root kaise kare (top 5 apps) ~ Technical Sahadat

किसी भी mobile ko आसानी से root kaise kare (top 5 apps)

Android Mobile को Root करने का आसान तरीका


अगर आप Android को Root करने सम्बंधित जानकारी ढूंढ रहे हैं तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं. तो चलिए जानते हैं एंड्राइड मोबाइल को रुट कैसे करते हैं और इसे करने का फायदा और नुक्सान क्या हैं.

mobile-ko-root-kaise-kare-top-5-apps
mobile ko root kaise kare top 5 apps


रुट क्या हैं – What Is Root


रुट एक ऐसा प्रोसेस हैं जिसे करने के बाद आप अपना एंड्राइड मोबाइल का बहुत सा फीचर Unlock कर सकते हैं और अपने अनुसार चेंज (Customization) कर सकते हैं. सिंपल भाषा में समझे तो जैसे कोई भी कंपनी से जब हम एंड्राइड मोबाइल खरीदते हैं तो वो कंपनी हमें एक लिमिटेशन के साथ Use करने के लिए मोबाइल देती हैं. मतलब की एक बाउंडरी लाइन के अंदर ही इस्तेमाल करने के लिए देती हैं. पर जब हम कोई मोबाइल को रुट कर लेते हैं तो उसके बाद हम उस एंड्राइड मोबाइल के सारे फंक्शन यूज़ कर सकते हैं. अपने अनुसार चेंज कर सकते हैं. लेकिन इसके कई फायदे भी हैं और नुक्सान भी…

Android Mobile Root Karne ka Fayda –


रुट करने के बाद आप अपने एंड्राइड मोबाइल में कोई भी Changes कर सकते हैं.अपने मोबाइल की Internal Memory, Ram बढ़ा सकते हैं.कंपनी द्वारा दिया हुआ App भी Remove कर सकते हैं. साथी Latest Android Version भी Install कर सकते हैं.रुट करने से एंड्राइड फ़ोन का बैटरी बैकअप, परफॉरमेंस भी Increase करता है.

Android Mobile Root Karne Ke Nuksan –


सबसे बड़ा नुक्सान हैं की रुट करने के बाद कंपनी का वारंटी समाप्त हो जाती हैं.रुट करते समय आपका मोबाइल ब्रिक हो सकता हैं. और उसके बाद मोबाइल हमेशा के लिए सो जायेगा.आपके मोबाइल पर कंपनी के कोई भी अपडेट नहीं मिलेंगे.

Mobile Root Karne Se Pahle Kya Karna Chahiye –


 रुट करने से पहले इन बातों का ख्याल जरूर रखे 


मोबाइल की बैटरी काम-से-काम 60% चार्ज होना चाहिए.अपने मोबाइल का SMS, Contact, App का Backup बना ले.अपने फ़ोन में unknwon sources allow kar ले. Unknown sources allow करने के लिए settings>> security>> unknown sources पर टिक करे.


Android Mobile Root Kaise Kare 


एंड्राइड मोबाइल को रुट आप कंप्यूटर से भी कर सकते हैं और App के जरिये भी. तो यहां पर मैं सबसे आसान तरीका Apps के जरिये रुट करने का तरीका बताऊंगा.


Apps Se Mobile Root Kare


1). Framaroot: इस App के जरिये बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल को रुट कर सकते हैं. ये App कुछ ही सेकंड में मोबाइल को रुट कर देता हैं. पर इस App का एक प्रॉब्लम हैं की ये हर मोबाइल में सपोर्ट नहीं करता हैं. किस-किस मोबाइल को सपोर्ट करता आप यहां से देख सकते हैं. >>Framaroot Support,

2). Towelroot: आपके लिए आसान होगी अगर आपके एंड्राइड का वर्शन kitkat 4.4.2 है, इस app से आप अपने फ़ोन को एक click में root कर सकते हैं.

3). Z4root: ये एक बहुत यूज़फुल aapp है जिससे आप दो तरीको से मोबाइल रुट कर सकते है. एक Permanents, और Temporary. अगर आप चीन मोबाइल इस्तेमाल कर रहे है तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा है.



4). King Root: यह app ज्यादातर फ़ोन को सपोर्ट करता है और MTK devices भी इसी से रुट किये जाते है. ये बहुत पॉपुलर रूटिंग App हैं.



5). Iroot app: भी ज्यादातर फ़ोन को सपोर्ट करता है और यह भी one click root करता है.




Mobile Unroot kaise Kare


अगर आप Root करने के बाद अपना मोबाइल फ़ोन को Unroot करना चाहते हैं तो ये App के जरिये कर सकते हैं.

सबसे पहले Super Su App को डाउनलोड करे, और app ओपन करके फुल रुट (Full Root) में क्लिक करे,  फ़ोन Unroot हो जायेगा.







Note- दोस्तो अगर ये  Post आपको  अच्छा लगा हो तो  आप इसे  Social media पर भी Share कर सकते हैं।
और comment करके इस post के बारे  अपना Review जरूर दें।
                 Thanks for visiting
Previous
Next Post »