Rose Day Kaise Manaye पुरी जानकारी in Hindi ~ Technical Sahadat

Rose Day Kaise Manaye पुरी जानकारी in Hindi


 क्या है रोज डे और इसे क्यों मनाया जाता है


Rose Day 2019 पूरे विश्व के लोगों के द्वारा 7 फरवरी,  को मनाया जायेगा।

आपने अपनी जिंदगी में गुलाब तो कई लोगों को दिए होंगे लेकिन कभी ये सोचा है कि आखिर गुलाब दिया क्यों जाता है। इसी सवाल का जवाब हम आपके लिए लाए हैं,
रोज डे वेलेंटाइन वीक का पहला दिन होता है। इस दिन सभी एक दूसरे को रोज देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। महंगे गिफ्ट और मेटेरियलिस्टिक चीजें तो हर कोई देता है लेकिन अगर आप गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं तो उसकी बात ही अलग होती है। 
Roj Day Kaise Manaye पुरी जानकारी in Hindi
Rose Day

हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां हम कई रिश्तों से जुड़े हुए हैं। रोज डे हमे मौका देता है कि हम अपनी लवर, भाई\बहन या दोस्त को रोज देकर इस रिश्ते में ताजगी भर सकते हैं। गुलाब के फूल आपको अनेक रंगों में मिल जाएंगे जिनका अलग-अलग महत्व भी होता है।
रेड रोज एक पुरुष का दूसरी महिला या एक महिला का दूसरे पुरुष के प्रति प्यार को दर्शाता है। पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है। गुलाबी रोज को दया और सज्जनता का प्रतीक है।
​तो बस इसलिए कहा जा सकता है कि रोज डे वेलेंटाइन वीक का बड़ा ही अनूठा दिन है। इसे सेलिब्रेट करने का दायरा बड़ा ही व्यापक है और यही इसे खास बनाता है।
Roj Day Kaise Manaye पुरी जानकारी in Hindi
Rose Day

Rose Day Kaise Manaya jata hai


हमेशा के लिये अपने बेशुमार प्यार को व्यक्त करने के लिये अपने प्रियजन को एक लाल गुलाब देकर देश के युवाओं के द्वारा रोज़ डे को खासतौर से मनाया जाता है। बहुत ही आसान तरीकों से अपने प्रियजनों के लिये गहरी और दिल से महसूस होने वाले प्यार को ज़ाहिर करने के लिये इस दिन पर लाल गुलाब देना एक तरीका है जो शब्दों मे व्यक्त नहीं हो सकता है। हालाँकि गुलाब कई रंगो के होते हैं जो अलग-अलग रिश्तों और अवसरों के लिये उपलब्ध होते है।

गुलाब के रंगों के मायने

लाल गुलाब: प्यार को दर्शाता है और प्यार को व्यक्त करने के लिये एक-दूसरे को दिया जाता है। जीवन में होने के लिये और धन्यवाद प्रकट करने के लिये लाल गुलाब दिया जाता है। लाल गुलाब का गुच्छा सच्चे प्यार को व्यक्त करने के लिये दिया जाता है जिसके बिना कोई रह नहीं सकता।

पीला गुलाब: पीला गुलाब दोस्ती को प्रदर्शित करता है और ये दोस्त बनाने के लिये एक-दूसरे को दिया जाता है।

सफेद गुलाब: सफेद गुलाब शांति और स्वच्छता को इंगित करता है और किसी गलती पर माफी माँगने के लिये इसे एक-दूसरे को दिया जाता है।

गुलाबी गुलाब: गुलाबी गुलाब प्रसन्नता की निशानी है और इसे अपने महबूब की खुशी के लिये उसे दिया जाता है।
गहरा गुलाबी गुलाब हर्ष और सराहना को इंगित करता है और अपने प्यार की सराहना करने के लिये दिया जाता है।

बैंगनी रंग: बैंगनी रंग का गुलाब एकतरफा प्यार को दिखाता है और एक तरफ से प्यार का प्रस्ताव रखने के लिये अपने वैलेंटाईन को दिया जाता है।

सुंदर और गहरे लाल गुलाब के साथ एक-दूसरे को बधाई देने के द्वारा प्यार करने वाले इस उत्सव को मनाते हैं। वो रोमांटिक डिनर, कैंडल लाईट डिनर, फिल्म देखना, लंबी दूरी पर जाना या घर पर पार्टी मनाते हैं। महबूब के लिये बेहद प्यार और उत्साह को ज़ाहिर करने के लिये एक-दूसरे को लाल गुलाब दिया जाता है। अपने प्यार के लिये महबूब के द्वारा भगवान से स्नेही एहसास और दिल से शुभकामनाओं की प्रार्थना की जाती है। रंगीन गुलाबों की ताजगी और मीठी सुगंध से पूरा वातावरण भर जाता है क्योंकि हर कोई फूलों की दुकान पर जाता है और अपने वैलेंटाईन के लिये अपने प्रेम के अनुसार सबसे पसंद किये जाने वाला गुलाब को खरीदता है।
इस दिन, सभी जोड़े, चाहे वो पुराने हों, नये हों या जोड़ा बनने जा रहे हो, इस भव्य रोज़ डे का बड़े ही उत्साह और खुशी के साथ स्वागत करते हैं। वैलेंटाईन डे की शुरुआत के साथ ही इस दिन को दिल से मनाने के लिये वो अपने आपको एक हफ्ते पहले ही तैयार करने लगते हैं।

Also Read... Kiss Day Kaise Manaye कब और क्यों मनाया जाता है in hindi

Also Read... Propose Day Kaise Manaye पुरी जानकारी in Hindi

Also Read... Valentine's  week History पुरी जानकारी Hindi


Note- 

Agar Aap Status Video Dekh Kar PaYtm Cash Kamana Chahte Hai To Kare,

Video Status Paytm Cash App Download Now 


Best Free Vpn App Download now
Previous
Next Post »