Server क्या है? और कितने प्रकार का होता है? What is internet Server in Hindi ~ Technical Sahadat

Server क्या है? और कितने प्रकार का होता है? What is internet Server in Hindi

Server क्या है?

 Server के बारे में तो आप सभी ने कहीं ना कहीं सुना ही होगा खाश कर के students लोगों ने सुना होगा, जब भी वो कोई competitive exams का form भर रहे होते हैं तो कई बार ऐसा होता है की form भरने के लिए जो website पर हमें जाना होता है वो website server के ऊपर पड़ रहे ज्यादा load की वजह से नहीं खुल पाता है क्यूंकि ये बात तो आप सभी को मालूम ही होगी की हमारे देश में बेरोजगारी कितनी है और हजारो लाखों नौजवान नौकरी पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. तो जब भी कोई public sector या private sector में recruitment निकलती है तो लाखों नौजवान एक साथ forms भरते हैं और इसी वजह से उनके websites के server पर जहाँ उस websites का data store हो कर रहता है वहां ज्यादा load पड़ जाने की वजह से site खुलना ही बंद हो जाता है.
Server Kya Hai

आप ने कई बार बैंकों में भी ये कहते हुए सुना होगा की आज money transfer नहीं हो पायेगा क्यूंकि server fail है. तो दोस्तों हम जितने भी data या information internet के जरिये ढूँढते हैं या पाते हैं तो वो सभी जानकारी हमें कहाँ से मिलती है क्या ये आपको पता है? Internet की दुनिया में हम अलग अलग तरह की जानकारियों से चारों तरफ से घिरे हुए हैं और वो सभी जानकारी हम तक पहुँचाने के लिए कोई चाहिये जो हमें दे सके. अब ये काम कोई एक इंसान तो कर नहीं सकता है इसीलिए ये काम एक machine करता है जिसमे server का program load किया गया होते हैं. Server के बारे में आपको थोडा बहुत ज्ञान तो होगा लेकिन अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिये तो ये लेख आपके लिए है- Server क्या होता है?

Server क्या है? What is Server


Server एक computer हो सकता है या एक hardware device या फिर computer program हो सकता है जिसे computer में load किया जाता है ताकि वो दुसरे computers को data और information भेज सके. Server का काम है Internet के users को सेवा देना यानि की users को वो सभी जानकारी देना जो वो जानना चाहता है. जैसे हम YouTube में videos देखते हैं या फिर कोई information हम अपने device के web browser में जाकर search करते हैं तो हमे जो भी results अपने device पर देखने को मिलता है वो website या channel का data कहीं ना कहीं पर store हो कर रहता है जो server हमारे request भेजने पर हमें प्रदान करता है.

Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है जहाँ से हम जो चाहे जितने चाहे उतने data हासिल कर सकते हैं तो google हमें ये सभी data अलग अलग websites के servers से लाकर दे देता है.

Server एक computer की तरह ही होता है और दुनिया में बहुत सारे अलग अलग क्षमताओं के servers भी मौजूद हैं. एक normal laptop या computer में अगर हम server का program install कर दें तो वो computer भी एक server की तरह काम करेगा, ऐसे server को हम non-dedicated servers भी कहते हैं क्यूंकि ये 24 घंटे चालू रहकर काम करने के लिए नहीं होते. Non- dedicated servers का इस्तेमाल home, schools, colleges, hospitals, offices इत्यादि जगहों पर किये जाते हैं जिसे हम local network भी कहते हैं.

लेकिन कुछ ऐसे computers भी होते हैं जो 24×7 चालू रहते हैं और दुसरे computers को serve करते हैं ऐसे computers को हम dedicated server कहते हैं. ये computers बहुत ही मेहेंगे होते हैं और इनमे high quality और high speed का processor और RAM लगे हुए होते हैं. Internet की मदद से हम google में जो कुछ भी search करते हैं उसके नतीजे हमें dedicated servers से ही प्राप्त होते हैं.

Server कैसे काम करता है?


उदहारण के तौर पर मै आपको बताती हूँ जैसे की मान लीजिये आपको YouTube पे एक video देखना है तो आप ने YouTube के search box में उस video का नाम लिखा और search किया तो ये एक request के रूप में उत्पन्न हो जाता है और ये request internet के जरिये YouTube के server पर चला जाता है जहाँ उसका सारा data store हो कर रहता है. वहां पर server आपके द्वारा request किये गए video को ढूँढ कर उसका data आपके device पर भेज देता है जिसके वजह से आप वो video देख पाते हैं.

Internet से हम जितने भी काम करते हैं जैसे कोई file download करते हैं, browsing करते हैं, mail भेजते हैं, social networking sites का इस्तेमाल करते हैं इसके अलावा हम जितने भी काम करते हैं उन सभी चीजों में server हमारी मदद करता है और हम तक data पहुंचाता है.

Server कितने प्रकार का होता है?


Server अलग अलग प्रकार का होता है और अलग अलग सेवाएं भी प्रदान करता है.

Web Servers

Web servers में internet पर मौजूद जितने भी websites हैं उनके data store हो कर रहते हैं और ये server web browser से जुड़ा हुआ रहता है तो जब भी कोई user web browser से किसी website को देखने के लिए request करता है तब ये browser web server से connect कर website का data user के device पर भेज देता है.

Email Server 

Email server message भेजने और receive करने में मदद करता है और users के account की सारी details और messages को server पर store कर के रखता है. जैसे की मान लीजिये आप अपने दोस्त को एक mail भेज रहे हैं तो message लिखने के बाद आप send button पर click करते हैं उसके बाद वो message को mail server SMTP protocol का इस्तेमाल कर आपके दोस्त के account में भेज देता है.

File Server

 File server network के जरिये files transfer करने में मदद करता है. File server एक computer में सभी files को store और manage करता है और users के request करने पर उसके computer में file की copy को भेज देता है. File server का इस्तेमाल local network पर होता है.

हर organisations, institutions,company, banks, social networking sites जैसे Facebook, WhatsApp इत्यादि सभी का अपना अपना server होता है जहाँ इन सभी के data और files store हो कर रहते हैं.

Also Read>>> Facebook kaise hack kare

Also Read>>> facebook par comment badhaye - Auto like
Previous
Next Post »